E-Shram Card Payment: श्रमिकों के खातें में आएँ 10-10 हज़ार, यहाँ से चेक करे

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति ऑनलाइन जांचें:- श्रमिक कार्ड लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से अच्छी खबर सामने आ रही है। जांचना चाहते हैं कि आपके बैंक में पैसा आ गया है या नहीं? मैं आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी बताऊंगा, अगर आप भी लेबर कार्ड के लाभार्थी हैं तो इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति चेक 2023: केंद्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 26 अगस्त 2022 को एक नई योजना लागू की गई थी। ई लेबर कार्ड की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, जिसके बाद देश भर के लाखों गरीब लाभार्थी परिवारों, प्रवासी मजदूरों, बेरोजगार श्रमिकों को सहायता प्रदान की जा रही है, अगर आपने यह लेबर कार्ड बनवाया है, तो आप सभी को बहुत अच्छी खबर है। आप सभी के लिए आ रहा है, आज की पोस्ट ई श्रम कार्ड के तहत दी गई रखरखाव भत्ता राशि है, जिसे सीधे आपके सभी बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया गया है, आप आसानी से देख सकते हैं कि इसका लिंक सीधे नीचे सक्रिय हो गया है।

असंगठित क्षेत्र क्या है और इसमें किस तरह के लोग शामिल हैं?

सीधे शब्दों में कहें तो संगठित क्षेत्र का मतलब एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कोई संगठन नहीं है, यानी सरल शब्दों में, आपको काम करने के लिए किसी भी तरह का वेतन नहीं मिल रहा है, आप किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके तहत आपको हमेशा नौकरी नहीं मिलती है।

संगठित क्षेत्र में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं जो भविष्य निधि और ग्रेच्युटी, वजीफा या छुट्टी और सामाजिक सुरक्षा सहित अन्य लाभों के रूप में नियमित मजदूरी प्राप्त करते हैं। यानी अगर आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो आप ई-श्रम योजना के तहत पहले लाभार्थी नहीं हो सकते और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

ई श्रम कार्ड भुगतान – ई श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड के लाभार्थियों के लिए चलाई जा रही योजना के आधार पर हर महीने सभी श्रमिकों के खाते में 1000 रुपये भेजे जाते हैं, लेकिन फिर भी कई मजदूर जिनके खाते में है।

एक बार जमा करने के बाद लेबर कार्ड का पैसा भी नहीं आया या एक दो बार भुगतान बंद हो गया, तो क्या करें। भुगतान प्राप्त होता है, हालाँकि इसे बढ़ाया जा सकता है, आइए जानते हैं कि पैसा क्यों रुकता है, कुछ कारण हो सकते हैं, सबसे बड़ी समस्या!

ई श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति ऑनलाइन जांचें

पैसे रुकने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण हाल ही में जारी किया गया नया अपडेट है, सभी को चालू खाते को अपडेट करने का संदेश मिल रहा है, यदि आपके पास एक है तो आपको चालू खाते को अपडेट करना होगा।

दूसरा सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि यदि आपने लेबर कार्ड पंजीकरण के बाद भी एक बार भी लॉगिन पोर्टल पर जाकर जानकारी सत्यापित नहीं की है, तो ऐसी जानकारी सत्यापित करें यदि सब कुछ सही है तो आप एक बार ई केवाईसी कर सकते हैं। हाँ, आपके भुगतान आने शुरू हो जाएंगे।

श्रमिक किन क्षेत्रों में आवेदन कर सकते हैं?

अगर अभी तक आपका लेबर कार्ड नहीं बना है तो आप भी जानना चाहेंगे कि किस खेत में काम करने वाले मजदूर किस खेत में लेबर कार्ड का फायदा उठा सकते हैं यानी रजिस्टर करा सकते हैं तो हमने आपको नीचे पूरी लिस्ट दिखाई है। प्रक्रिया क्या है तो हमारे साथ बने रहें!

  •  छोटे और सीमांत किसान
  • खेतिहर मजदूर
  • सिंहपर्णी
  •  मछुआ
  •  पशुपालन में लगे लोग
  • बीड़ी रोलिंग
  •  लेवलिंग और पैकिंग
  • भवन और निर्माण श्रमिक
  •  चमड़े के कर्मचारी
  •  बुनकरों
  • नमक कार्यकर्ता
  •  ईंट भट्ठों और पत्थर की खदानों में काम करने वाले श्रमिक
  •  चीरघर मजदूर

अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है यानी आपका ई श्रम कार्ड जनरेट नहीं हुआ है तो आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?

तो आइए अब जानते हैं कि किसका लेबर कार्ड बना है और अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में कितनी बार ई-लेबर कार्ड का पैसा भेजा गया है या नया भुगतान कब आया है यानी कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि स्थिति की जांच कैसे करें यदि आप जाते हैं, तो पूरा करें जानकारी नीचे दिए गए चरणों में दी गई है। स्थिति जाँचिए!

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ई श्रम पेमेंट स्टेटस चेक करने का सही तरीका है लेकिन हमने आपको सबसे आसान तरीका बताया है!

स्टेप 01- सबसे पहले आपको नीचे दिख रहे ई श्रम कार्ड न्यू पेमेंट चेक लिंक पर क्लिक करना है।
स्टेप 02- उसके बाद आपके सामने पीएफएमएस का पेमेंट स्टेटस पोर्टल खुल जाएगा।
चरण 03- यहां आपको ई श्रम कार्ड बनाते समय दिए गए बैंक खाते के विवरण को सही करना होगा।
चरण 04- सभी विवरण भरें और सबमिट ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति सूची पर क्लिक करें।

Important Link

 E Shram Card Payment status Server1 Server 2
E shram Card Registration 2022 Click Here
Official Website Click Here

इस तरह आप अपने ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी और कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों ये थी आज के E sram card payment status check online की पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको E sram card payment status check online के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयास किया गया है.

ताकि इस लेख में आपके ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति ऑनलाइन जांच से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें।

तो दोस्तों आपको आज की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करें।

ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंचे जिन्हें ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक ऑनलाइन पोर्टल की जानकारी का लाभ मिल सके।

Leave a Comment