PM Kisan Yojana Update: किसानों को मिलेगी 4-4 हजार रुपये की किस्त, देखिए सरकारी आदेश

PM Kisan Yojana Update: इस महीने किसानों को ढेर सारी खुशखबरी मिलने वाली है! क्योंकि जल्द ही उनके खाते में 4-4 हजार रुपये आने वाले हैं! देश के 10 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) शुरू की गई थी। अब तक 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं। इस पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) के तहत सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

अब 12वीं किस्त देखने का तरीका बदल गया है, जिसका विवरण नीचे दिया गया है, आपको दो तरीके बताए गए हैं, कृपया उन्हें पढ़ें।

रजिस्ट्रेशन नंबर निकाल कर किस्त कैसे देखें।
मोबाइल नंबर से किस्त का पैसा कैसे चेक करें।

पीएम-किसान योजना November अपडेट

यह राशि किसान के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों के रूप में जमा की जाती है। सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त भी जल्द जारी करने जा रही है। सरकार की ओर से 11वीं किस्त का पैसा 31 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया. देश में कई किसान ऐसे हैं जिन्हें पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना) की 11वीं किस्त का पैसा नहीं मिला। ,

हालांकि, वह इसके लिए पात्र थे और किसान लाभार्थियों की सूची में उनका नाम भी था। खाते में 11वीं किस्त का पैसा नहीं आने के कई कारण थे। अब जिन किसानों के सभी कागजात सही हैं, उन किसानों को अब 12वीं किस्त के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा मिल सकता है. इस तरह इस बार सरकार उनके खाते में 2 हजार रुपये की जगह 4 हजार रुपये पीएम किसान योजना की किस्त के तौर पर डाल सकती है.

पैसे की कमी के कारण: पीएम किसान योजना सितंबर अपडेट

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसान की किस्त कई कारणों से अटक सकती है (पीएम किसान योजना)। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि किसान द्वारा दिए गए दस्तावेजों में कोई कमी नहीं है या जानकारी सही नहीं है। उदाहरण के लिए, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकरण करते समय, कोई जानकारी भरने में गलती करना, अपना पता या बैंक खाते की जानकारी देना गलत हो सकता है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना की किस्त

किसान को अपनी जानकारी चेक करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
यहाँ दाईं ओर “किसान कॉर्नर” है। इस पर क्लिक करें।
इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करें।
ऐसा करने पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखाई देगा।
आधार नंबर दर्ज करें और गेट डेटा (पीएम किसान योजना) पर क्लिक करें। ,
ऐसा करते ही आपकी सारी जानकारी और पीएम किसान योजना की किस्तों की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसमें आप चेक कर सकते हैं कि आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी सही है या नहीं। अगर कोई जानकारी गलत है तो किसान उसे सुधार सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें।
आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों, फसल के विवरण के साथ भरना होगा।
यह भी देना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है।
आवेदन भरें और सबमिट करें, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को दिवाली का तोहफा देते हुए सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर दी है. 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में डीबीटी के जरिए 2 हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की गई है. यह राशि सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई है।

हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजी जाती है. अभी तक 11 किश्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है। किसानों को अब 12 किस्तों का बेसब्री से इंतजार है।

खाते में पैसा नहीं आने पर यहां संपर्क करें

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि भेजने के बाद भी 2 हजार रुपये की किस्त आपके खाते में नहीं पहुंची है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी समस्या ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी साझा कर सकते हैं।

ये प्रोजेक्ट भी शुरू होंगे

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि जारी करने के दौरान पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन भी किया. सम्मेलन में 13 हजार से अधिक किसानों ने भाग लिया. इसके अलावा 5 सौ कृषि स्टार्टअप ने इसमें भाग लिया। वहीं, किसान सम्मेलन का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानमंत्री ने 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की भी शुरुआत की. इसके तहत उर्वरकों की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में बदला जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने इस दौरान इंडियन मास फर्टिलाइजर प्रोजेक्ट की शुरुआत भी की थी। ‘वन नेशन वन फर्टिलाइजर’ मिशन के तहत भारत के प्रधानमंत्री ने यूरिया बैग लॉन्च किया।

Leave a Comment