E Shram Card Payment: जिनका पैसा आना है उनके लिस्ट जारी,अपना नाम चेक करें ऑनलाइन

E-SHRAM Card Payment Status Check: मजदूरों के खातों में 1000 रुपये आने लगे हैं, ऐसे चेक करें अपनी किस्त: E-SHRAM कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करें सभी ई-लेबर कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! सरकार ने दूसरी किस्त का पैसा कार्डधारकों के खाते में ट्रांसफर कर दिया है. सभी को अपना बैलेंस चेक करना चाहिए, लेकिन लेबर कार्ड धारकों के खाते में पैसा नहीं पहुंचा है तो चिंता न करें। इसके लिए आपको बस सबसे पहले अपने बैंक में जाकर किस्त का स्टेटस चेक करना होगा। आप चाहें तो घर बैठे भी टोल फ्री नंबर 14434 पर कॉल करके इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राज्यवार भुगतान की जांच करने के लिए लिंक पोस्ट में नीचे दिया गया है।

ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जाँच करें

यदि आपने ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ई श्रम पर पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपका ई श्रम कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं, लेकिन इसके लिए आपको ई श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करने की आवश्यकता है। ताकि आपको पता चले कि क्या कमी है। और इसे ठीक कर के अपडेट करवा लें।

सभी मजदूरों के खाते में जल्द से जल्द ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। आपके लिए अपना पता अपडेट करना अनिवार्य है, अगर आपका पता अपडेट नहीं किया गया तो आपके लेबर कार्ड के पैसे रोक दिए जाएंगे। सबसे पहले, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपने पैसे की स्थिति जांचें, जिससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हुआ है या नहीं। यदि आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हो गया है तो ही आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे और इसमें सुधार कर सकेंगे और साथ ही आप इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।

ई लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

ई लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ई लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस प्रक्रिया का पालन करना होगा। जो इस प्रकार है-

सबसे पहले आपको ई श्रम के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
इसके बाद आपके सामने इस योजना का होमपेज खुल जाएगा।
अब आपको ‘ई-श्रम पंजीकरण’ का चयन करना होगा।
चयन के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जहां आपको अपनी स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड के साथ आधार संख्या जैसे विवरण दर्ज करने होंगे।

आपके फोन पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
अब आपको इस ओटीपी को डालकर आगे बढ़ना है।
अब अपना बैंक खाता संख्या, पूरा नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति या पत्नी का नाम, पेशा, संगठन का नाम, मासिक आय, आय प्रमाण पत्र संख्या, निवास प्रमाण पत्र संख्या आदि विवरण दर्ज करें।
इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
आवेदन पत्र पर दिए गए विवरण के सफल अनुमोदन के बाद, आप 12 अंकों की संख्या और ई-लेबर कार्ड जारी कर सकेंगे।
जिसे आप अपने फोन में या कहीं भी सेव कर सकते हैं।

E Shram Card Payment Status 2022 Check State Wise List

Name of State State Wise E Shram Card Payment Status
Rajasthan Check Now
Arunachal Pradesh Check Now
Assam Check Now
Andhra Pradesh Check Now
Bihar Check Now
Chandigarh Check Now
Chattisgarh Check Now
Delhi Check Now
Goa Check Now
Gujarat Check Now
Haryana Check Now
Himachal Pradesh Check Now
Jharkhand Check Now
Jammu & Kashmir Check Now
Karnataka Check Now
Kerala Check Now
Madhya Pradesh Check Now
Maharashtra Check Now
Manipur Check Now
Mizoram Check Now
Nagaland Check Now
Odisha Check Now
Punjab Check Now
Sikkim Check Now
Telangana Check Now
Tamil Nadu Check Now
Uttarakhand Check Now
Uttar Pradesh Check Now
West Bengal Check Now

उन सभी लोगों के लिए खुशखबरी है, जिन्होंने अपना ई-लेबर कार्ड बनवा लिया है और भुगतान आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। भारत सरकार श्रम कल्याण विभाग ने ई-लेबर कार्ड धारकों के खाते में 1000 रुपये की नई किस्त जमा करना शुरू कर दिया है और जल्द ही सभी कार्ड धारकों को पैसा मिल जाएगा।

आज के इस लेख में हम ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022 के बारे में विस्तृत चर्चा करने जा रहे हैं, साथ ही हम यह भी जानेंगे कि यदि कोई नागरिक ई-श्रम कार्ड बनवाता है तो उसे क्या-क्या लाभ होने वाले हैं प्राप्त। आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें और ज्यादा से ज्यादा लोगों में शेयर करें ताकि सभी को ई-लेबर कार्ड का लाभ मिल सके।

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों या कामगारों के लिए ई-श्रमिक कार्ड की घोषणा की थी, जिसके तहत केंद्र सरकार इन श्रमिकों को नकद के साथ-साथ कई अन्य लाभ प्रदान कर रही है।

आपको बता दें कि भारत में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लाखों मजदूर हैं, ई लेबर कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 28,28,60,283 ई लेबर कार्ड जारी किए जा चुके हैं.

सभी ईशराम कार्डधारकों के खातों में एक हजार रुपए जमा कर दिए गए हैं। सौभाग्य से, सार्वजनिक प्राधिकरण ने निम्नलिखित नकद सभी इलेक्ट्रॉनिक कार्ड धारकों के वित्तीय शेष में भेज दिया है।

जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आपके लेज़र पर शॉर्ट कैश आया है या नहीं। इसके बारे में सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के अंत में मिल जाएगी। इस प्रकार, आप में से प्रत्येक ई-लेबर कार्ड धारक इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

ई-श्रम कार्ड भुगतान किन कारणों से अटक जाता है?

प्रिय ई-श्रम कार्ड धारकों, आप में से कई लोग हैं जो शिकायत करते हैं कि उन्हें ई-श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिल रहा है। यह समस्या बहुत से लोगों की होती है और आइए जानते हैं कि इसके क्या कारण हो सकते हैं।

जिन लोगों के पास ई-लेबर कार्ड के लिए पैसे नहीं हैं, वे सुनिश्चित करें कि उनका अपना बैंक खाता उनके ई-लेबर कार्ड से जुड़ा है या नहीं, साथ ही यह भी जांचें कि आधार उनके बैंक खाते से जुड़ा है या नहीं?

अगर आधार को बैंक खाते से लिंक नहीं किया गया है, तो इसे जल्द से जल्द लिंक कराने के बाद आपके पैसे आने शुरू हो जाएंगे। जिनका पैसा फंसा हुआ है उन्हें यह काम तुरंत करना चाहिए। जितनी जल्दी इसे अपडेट किया जाएगा, उतनी ही जल्दी आपको इसका लाभ मिलेगा।

ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जांच कैसे करें

ई श्रम कार्ड भुगतान चेक कैस करेन हमें बताएं –

इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
इसके होम पेज पर ई श्रम के टैब पर क्लिक करें।
अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना फोन नंबर डालना है। (ई श्रम पंजीकृत संख्या)
इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
अब आपके सामने पेमेंट का स्टेटस आ जाएगा। यदि आपको लेबर कार्ड का पैसा मिल गया है तो सफलता और नहीं मिली तो शून्य दिखाई देगा।
ई-लेबर कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें?
अगर कोई ई-लेबर कार्ड धारक यह चेक करना चाहता है कि पैसा ई-लेबर पोर्ट से आया है या नहीं, तो उसे कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ई-लेबर कार्ड धारक ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं।
इसके अलावा आप पासबुक में एंट्री करके भी इसकी पुष्टि कर सकते हैं।
इसके साथ ही ई-लेबर कार्ड धारक को इसकी जानकारी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर भी मिल जाएगी।
लेबर कार्ड से जुड़े बैंक में जाकर भी पासबुक एंट्री की जा सकती है।

Leave a Comment