PM Awas Yojana 2022 New List: घर बनाने के लिए सरकार दे रही है ढाई लाख रुपए, लिस्ट जारी देखें

PM Awas Yojana 2022: केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा हर साल गरीब, बेसहारा और बेरोजगार लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए नई योजनाएं शुरू की जाती हैं, उसी तरह वर्ष 2015 में सभी गरीब झुग्गी झोपड़ी और एक बहुत ही लाभकारी योजना कच्चे घरों में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए शुरू किया गया है, उस योजना का नाम पीएम आवास योजना 2022 है, इस योजना के तहत लाभार्थी उम्मीदवारों को मुफ्त पक्के घर प्रदान किए जाएंगे।

पीएम आवास योजना: इन चीजों के मालिक हैं तो नहीं मिलेगा पीएम आवास, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम
सरकार देश के गरीब तबके को घर मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है. इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है और आवेदक आसानी से सूची में अपना नाम चेक कर सकता है।

केंद्र सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए अपना घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) चला रही है। इस योजना के तहत सरकार उन लोगों को पैसा देती है जिनके पास घर बनाने के लिए पक्का मकान नहीं है। मैदानी और पहाड़ी इलाकों में मकान बनाने के लिए मिलने वाली राशि में अंतर होता है। इस योजना के तहत मैदानी इलाकों में मकान बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये और पहाड़ी इलाकों में मकान बनाने के लिए एक लाख 30 हजार रुपये सरकार की ओर से उपलब्ध है. सरकार ने इस योजना के लिए पात्रता तय की है।

इस योजना के लिए कौन पात्र है

कौन ले सकता है पीएम आवास योजना का लाभ? इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल चलते रहते हैं. पीएम आवास परियोजना के अधिकारी राजेश त्रिपाठी का कहना है कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मकान आवंटित किए जाते हैं. पीएम आवास योजना का लाभ उन नागरिकों को दिया जाता है जिनके पास पक्का मकान नहीं है। इस योजना के तहत जब लाभार्थियों की सूची तैयार की जाती है तो आवेदकों की पूरी जांच की जाती है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा जिनके पास मोटर वाला कोई दुपहिया या तिपहिया वाहन नहीं है।

सरकारी सेवक को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम आवास योजना में दोपहिया या तिपहिया वाहन रखने वालों के नाम शामिल नहीं हैं। इसके अलावा अगर किसी नागरिक के पास 50 हजार या इससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है तो उसे पीएम आवास नहीं मिलेगा। साथ ही अगर परिवार का कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है तो उस परिवार को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिन परिवारों के पास फ्रिज, लैंडलाइन कनेक्शन या ढाई एकड़ या इससे अधिक कृषि भूमि है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आप ऑनलाइन सूची में अपना नाम देख सकते हैं

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने आवेदन किया है तो आप आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं। पीएम आवास योजना पूरे देश में लागू है। इस योजना के तहत सरकार आवेदन करने वालों के नाम चुनकर नई सूची में डालती है। सूची दो श्रेणियों, शहरी और ग्रामीण में तैयार की गई है। आप दोनों को आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं।

ऐसे चेक करें ग्रामीण लिस्ट

अगर आप पीएम आवास योजना ग्रामीण (पीएम आवास योजना ग्रामीण) की नई सूची देखना चाहते हैं, तो आप इस लिंक https://awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx पर क्लिक कर सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही आप सीधे सर्च मेन्यू में पहुंच जाएंगे। यहां आपको राज्य, जिला, ब्लॉक आदि पूछी गई सभी जानकारी भरनी है। इसके बाद आप सूची देख पाएंगे।

ऐसे चेक करें शहर की लिस्ट

सबसे पहले पीएम आवास योजना की वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर मेन्यू सेक्शन में जाएं।
इसके बाद Search Beneficiary के तहत Search By Name को चुनें।
आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
इसमें आप अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और शो बटन पर क्लिक करें।
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी।
अगर आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो आप अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत झुग्गी-झोपड़ी और कच्चे घरों में रहने वाले सभी उम्मीदवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें पीएम आवास योजना के तहत अपने पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे, लेकिन इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही दिया जाएगा। उन उम्मीदवारों को। सभी उम्मीदवार जो पीएम आवास योजना 2022 के तहत आवेदन करेंगे और अपना नाम पीएम आवास योजना सूची में जोड़ेंगे, आज इस लेख के माध्यम से हम पीएम आवास योजना से संबंधित पूरी जानकारी लाए हैं, इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

पीएम आवास योजना 2022 पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी, इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी गरीब परिवार के उम्मीदवारों को अपना पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत सभी गरीब स्लम, झोपड़ी और कच्चे घर के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है, सभी उम्मीदवारों को अपना पक्का घर बनाने के लिए कितनी राशि प्रदान की जाती है।

जिसकी मदद से सभी उम्मीदवार घर में इस्तेमाल होने वाले सभी सामानों को खरीद सकेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2022 तक पूरे देश में लगभग 1.12 करोड़ पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है और इसके साथ ही नए अपडेट के अनुसार पीएम आवास योजना 2022 को दि के माध्यम से रखा गया है. 1.12 करोड़ का लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। वहीं पीएम आवास योजना के तहत शहर में और पक्के मकान बनाने की मंजूरी दी गई है.

PM Awas Yojana 2022

लेख विवरण PM Awas Yojana 2022
योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना प्रकार केंद्र सरकार की योजना
लाभार्थी संपूर्ण भारत के पात्र उम्मीदवार
स्थिति एक्टिव
उद्देश्य देश के प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध करवाना
योजना की शुरुआत 22 जून 2015
लक्ष्य 31 मई 2022 तक दो करोड़ मकानों का निर्माण
पीएमएवाय चरण 1 अवधि अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
पीएमएवाय चरण 2 अवधि अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएमएवाय चरण 3 अवधि अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
आवेदन प्रकार ऑनलाइन
हेल्पलाइन / टोल फ्री नंबर 011-23063285 एवं 011-23060484
आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना नई सूची

पीएम आवास योजना के तहत लाभ पाने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए पीएम आवास योजना 2022 की सूची जारी की जाती है, इस सूची के तहत सभी उम्मीदवारों के नाम केवल उन उम्मीदवारों के लिए प्रकट होता है जिन्हें पीएम आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

तो सभी उम्मीदवारों को बता दें कि पीएम आवास योजना की नई सूची जारी कर दी गई है, इस सूची की जांच करने के लिए सभी उम्मीदवारों को इस लेख में दिए गए लिंक का उपयोग करना होगा, तभी सभी उम्मीदवारों के नाम इस सूची में दिखाई देंगे। केवल उन्हीं उम्मीदवारों को पीएम आवास योजना के तहत अपना पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा।

पीएम आवास योजना 2022 नया अपडेट

पीएम आवास योजना के तहत, सभी स्लम और कच्चे घर के उम्मीदवारों के लिए खुद का पक्का घर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जीते या सपना देखा कि भारत के प्रत्येक नागरिक के पास अपना एक पक्का घर हो, इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने वर्ष तक पूरे भारत में 1.12 करोड़ पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा है। 2022. जिसके तहत मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई जानकारी मिली है कि भारत में अब तक पीएम आवास योजना के तहत कुल एक करोड़ पक्के मकान बनाए गए हैं और शहरी इलाकों में और पक्के मकान बनाने की मंजूरी दी गई है.

पीएम आवास योजना पात्रता मानदंड

पीएम आवास योजना का लाभ पाने के लिए सभी उम्मीदवारों को नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा, तभी आप पीएम आवास योजना 2022 के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं:-

  • पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पीएम आवास योजना के लाभार्थी के पास पहले से खुद का पक्का घर या संपत्ति नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ कुछ चयनित उम्मीदवारों को ही प्रदान किया जा रहा है, सभी उम्मीदवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे होंगे।
  • सभी उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना होगा कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाला कोई भी उम्मीदवार पहले से ही किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहा है।
  • किसी भी उम्मीदवार की वार्षिक आय जो अपना नाम पीएम आवास योजना सूची में जोड़ना चाहता है, उसकी वार्षिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना 2022 आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है, तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं: –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण
  • डाक पता
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
  • बैंक खाता पासबुक
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर

पीएम आवास योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • पीएम आवास योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आप सभी के सामने होमपेज प्रदर्शित होगा, उस पर दिए गए सिटीजन असेसमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो और विकल्प Slum Dwellers and Benefits Under 3 Components खुल जाएंगे।
  • इन दो विकल्पों में से आपको अपनी योग्यता के अनुसार एक विकल्प चुनना होगा।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद आप सभी के सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र में पहुंच गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़कर पूरा किया जाना है।
  • घर जाने के बाद सभी उम्मीदवारों के लिए नीचे दिए गए सबमिट विकल्प पर सभी जानकारी दर्ज करें।
  • इस तरह पीएम आवास योजना 2022 के लिए सभी उम्मीदवारों का आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।

पीएम आवास योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए कौन सी आधिकारिक वेबसाइट स्थापित की गई है?
आधिकारिक वेबसाइट – https://pmaymis.gov.in/

पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए कितनी सब्सिडी दी जाती है?
पीएम आवास योजना के तहत होम लोन पर ₹ 2.67 लाख तक की सब्सिडी दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा किसने की?
माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा

Leave a Comment