PM Awas Yojana New list Check: पीएम आवास योजना का नया लिस्ट आ गया, यहाँ से देखें अपना नाम

PM Awas Yojana: अगर आप पीएम आवास के लाभार्थी हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें। पीएम आवास को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार के इस ऐलान के बाद आप सभी को बड़ा फायदा होगा. प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई-जी योजना) को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी गई है। आइए जानते हैं ताजा अपडेट।

दोस्तों अभी जानकारी निकली है प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नयी लिस्ट जारी की गयी है जिस व्यक्ति का नाम इस लिस्ट में होगा उस व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नाम के बाद दिया जायेगा. सूची में दिखाई देता है, आपके लिए आगे की प्रक्रिया की जाएगी। सबसे पहले आपका वेरीफिकेशन होगा जिसमे आपके सभी दस्तावेज, जो भी पेपर आपने दिया था वो सही है या नहीं इसकी जांच की जाएगी उसके बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा, जिन्होंने आवेदन किया था वो देखेंगे सूची में उनका नाम हां या नहीं और जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, आवेदन कैसे करें, यह सारी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है।

[पीएमएवाई] प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2022: पीएम आवास नई सूची डाउनलोड खोज नाम || प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 || प्रधानमंत्री आवास योजना पंजीकरण || आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म आज इस लेख में हम आपको प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें मध्यम आय वर्ग के लोग जिनके पास अपना घर नहीं है, इस योजना के माध्यम से लोगों को अपना स्थायी घर मिल सकता है। बनाना। इस योजना, “प्रधान मंत्री आवास योजना”, का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जून 2015 को किया था।

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची 2022 PM आवास योजना नई सूची

इस योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022 तक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक पात्र परिवार को अपना घर उपलब्ध कराना है। यह योजना उन लोगों के लिए मददगार साबित होगी जो मलिन बस्तियों, कच्चे घरों में रहते हैं। इस लेख के माध्यम से, हमने नीचे प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवेदन कैसे करें आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022: इस योजना में सरकार घर खरीदने के लिए होम लोन के ब्याज पर 02.67 लाख रुपये की सब्सिडी देती है। इस योजना में केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पात्र परिवारों को सस्ते दर पर ऋण प्रदान करती है। वे परिवार जिनकी वार्षिक आय तीन लाख रुपये है, केवल वही परिवार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना में आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय पूरे देश में आवास निर्माण का कार्य समय से पूरा करने पर जोर दे रहा है ताकि आम लोगों और गरीब परिवारों को इस सुविधा का लाभ मिल सके। इस योजना में सरकार ने इस योजना को भूमि के आकार से होने वाले खतरे, जीवन की हानि, अंतर-शहरी प्रवास आदि जैसी चीजों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है।

पीएम आवास योजना को लेकर बड़ा ऐलान

गौरतलब है कि सरकार ने पीएम आवास योजना-ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान आवंटित करने का लक्ष्य रखा है. अब तक करीब 2 करोड़ पक्के मकान बन चुके हैं। लेकिन अभी भी ऐसे कई परिवार बचे हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी दी गई है। इससे लाखों ग्रामीणों को काफी फायदा होगा।

सरकार ने दी जानकारी

सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें नाबार्ड को कर्ज के ब्याज भुगतान के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल हैं. दरअसल, इस योजना के जरिए सरकार पहाड़ी राज्यों को 90 फीसदी और 10 फीसदी के आधार पर भुगतान भी करती है. जबकि बाकी केंद्र और राज्यों के पास 60 फीसदी और 40 फीसदी भुगतान है. जबकि केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार 100 फीसदी पैसा खर्च करती है।

शौचालय बनवाने के लिए भी पैसा मिलता है।

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए सरकार 12,000 रुपये देती है, जो भवन निर्माण के अलावा दिया जाता है. इस योजना के तहत हर परिवार को पक्का मकान, पानी, बिजली और शौचालय मुहैया कराने के सरकार के संकल्प को पूरा किया जा रहा है.

PM Awas Yojana New List 2022-23 Out – Overview

Name of the Ministry ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
 Name of the Scheme PM Aawas Yojana
Name of the Article Pm Aawas Yojana New List 2022-23
Type of Article Latest Update
New Update? Pm aawas Yojana New List Release
List Release Mode Online
Financial Yeare 2022-2023
Beneficiary Amount? 2 Lakh 50 Thousand Rupees
Official Website Click Here

 पीएम आवास योजना 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें

1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx के होम पेज पर जाना होगा।

2. होम पेज पर जाने के बाद आपको आवास सॉफ्ट के टैब में ही एक रिपोर्ट लिंक देखने को मिलेगा, जिस पर आपको लिंक पर क्लिक करना है।

3. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

4. जिस पेज पर आपको एच. सोशल ऑडिट रिपोर्ट के टैब में सत्यापन के लिए लाभार्थी विवरण का लिंक दिखाई देगा।

5. आपको उस लिंक पर क्लिक करना है।

6. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Selection Filters का ऑप्शन दिखाई देगा।

7. जिसमें आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ध्यान से भरनी है।

8. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

9. अब अंत में क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल और लैपटॉप की स्क्रीन पर एक नई लिस्ट खुल जाएगी।

अंत में, अब आप आसानी से इस सूची में अपने नाम की पुष्टि कर सकते हैं और इसका पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यानी इस लाभार्थी सूची में आपका नाम आने पर आपको यह योजना मिल जाएगी।

Some Important Link PM Awas

Check Your Name in New List Link 1 

Link2

Check Online Link 1 

Link 2

Official Website Click Here
Home Page Click Here
Join Us On Telegram Join Now

 

Leave a Comment