JEE Main 2023: जेईई मेन और CBSE डेटशीट में हो सकता है टकराव, छात्रों ने की ये मांग

JEE Main 2023: जेईई मेन और CBSE डेटशीट में हो सकता है टकराव, छात्रों ने की ये मांग

जेईई मेन 2023 और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा तिथि टकराव: सीबीएसई बोर्ड और जेईई मेन प्रवेश परीक्षा की तारीखों के टकराव से चिंतित, उम्मीदवारों ने एनटीए से जेईई मेन परीक्षा की योजना बनाने के लिए कहा है। इस बार संभावना है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 और जेईई मेन परीक्षा की तारीखें आपस में टकरा सकती हैं।
जेईई मेन 2023 तिथि: कक्षा 12 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023) के साथ संभावित टकराव से बचने के लिए, इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य के पहले सत्र की मांग की है। अप्रैल में। करने का आग्रह किया। उनमें से कुछ ने ट्विटर अभियान #jeemainsinapril शुरू किया है, जिसमें कहा गया है कि जनवरी-फरवरी में उनकी सीबीएसई बोर्ड की व्यावहारिक और सिद्धांत परीक्षा है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहले ही घोषणा कर दी है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए सिद्धांत परीक्षा फरवरी के बीच शुरू होगी और व्यावहारिक परीक्षा जनवरी-फरवरी में आयोजित की जाएगी। पिछले कार्यक्रम के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षा एक महीने से अधिक समय तक आयोजित की जाती है।
छात्रों को चिंता है कि बोर्ड और जेईई मेन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखें टकरा सकती हैं, उम्मीदवारों ने एनटीए से जेईई मेन परीक्षा की योजना बनाने के लिए कहा है।
विशेष रूप से, कुछ रिपोर्टों ने पहले सुझाव दिया था कि जेईई मेन 2023 जनवरी और अप्रैल में आयोजित किया जाएगा और इसके लिए पंजीकरण नवंबर में शुरू होगा।
हालांकि बाद में एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2023 की तारीखों पर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। एजेंसी ने सोशल मीडिया पर चल रही एक फर्जी अधिसूचना को भी खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि पंजीकरण नवंबर में शुरू होगा।
एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए इंजीनियरिंग बी.टेक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए छात्रों का चयन करने के लिए जेईई मेन हर साल दो बार आयोजित किया जाता है। जेईई मेन 2023 के विवरण के लिए, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in देखें।

Leave a Comment