Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान योजना से तुरंत पाएं 5 लाख लाभ, देखें आवेदन कैसे करें

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान योजना से तुरंत पाएं 5 लाख लाभ, देखें आवेदन कैसे करें

पीएम आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना pmjay.gov.in ऑनलाइन आवेदन करें और पंजीकरण करें और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना फॉर्म डाउनलोड करें, पीएमजेएवाई के लाभ, पात्रता और लाभ देखें। देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। ताकि देश का कोई भी नागरिक अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण इलाज से वंचित न रहे। आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन के अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। योजना के सभी लाभार्थियों को पैनल में शामिल अस्पतालों के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना देश के नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर साबित होगी। इस योजना को हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया था। सरकार द्वारा इस योजना के तहत देश के 40 करोड़ से अधिक नागरिकों को कवर किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के संचालन से देश का कोई भी नागरिक आर्थिक तंगी के कारण अपना इलाज कराने से वंचित नहीं रहेगा। इसके अलावा इस योजना के संचालन से देश के नागरिकों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा।

आयुष्मान भारत योजना 2022-23 का दायरा बढ़ाया जाएगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने जानकारी दी है कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना 2022-23 के विस्तार पर विचार कर रही है.
विचार। इस योजना की स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाने के लिए और नए लाभार्थी बहुत कम हैं।
योजना को प्रीमियम पर जोड़ने पर विचार किया जा रहा है। अधिकारी ने बताया है कि मध्यम वर्ग आय वर्ग
आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने पर विचार इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस वर्ग के लोग न तो अमीर हैं और न ही गरीब।
और इस वर्ग के अधिकांश लोगों के पास किसी स्वास्थ्य बीमा योजना का कवर भी नहीं है। तो इस वर्ग के
एक बड़ा हिस्सा है जिस पर सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। तो अब इस योजना के तहत
लाभार्थियों की सूची का दायरा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, जिस पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

आयुष्मान भारत योजना: ट्रांसजेंडरों को भी मिलेगा लाभ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत योजना 2022 के तहत देश के पंजीकृत ट्रांसजेंडरों को ₹500000 से 4.80 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस मुद्दे पर बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 24 अगस्त 2022। इस समझौते के अनुसार ट्रांसजेंडरों के स्वास्थ्य बीमा पर होने वाला खर्च सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा वहन किया जाएगा। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पंजीकृत 4.80 लाख ट्रांसजेंडरों की सूची आयुष्मान भारत योजना में शामिल की गई है। जिससे अब ट्रांसजेंडर सीधे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से अपना आयुष्मान भारत कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

यदि कोई ट्रांसजेंडर सामाजिक न्याय मंत्रालय के तहत पंजीकृत नहीं है और पीएमजेएवाई का लाभ लेना चाहता है, तो उसे पहले अपना नाम सामाजिक न्याय मंत्रालय में पंजीकृत कराना होगा। उसके बाद उनका नाम अपने आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के पास पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक कई योजनाएं अपने-अपने स्तर पर चलाई जाती हैं, इनमें से एक योजना जैसे रोजगार मुहैया कराना, आर्थिक मदद देना, तनाव लेना और बताना आदि कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जबकि कई योजनाएं दोनों राज्यों द्वारा चलाई जाती हैं. सरकार और केंद्र सरकार एक साथ। उन्हीं में से एक है लेबर कार्ड योजना, लेकिन अब राज्य में भी जाना आपके लिए योजना को जानना भी उतना ही जरूरी है, उतना ही लाभ आपको मिलता रहे, इसलिए आपको इसके बारे में विस्तार से बताया जाएगा, पढ़ें यह पूरी तरह से।

जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री योजना भी है। योजना के तहत पात्र लोगों के लिए इसी तरह के कार्ड बनाए गए और फिर आधार कार्ड धारकों ने अपना इलाज कराया।

पात्र लोग, जिनके आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं, वे कई पैनल में शामिल अस्पतालों में ₹500000 तक मुफ्त में अपना इलाज करा सकते हैं, इसका पूरा खर्च सरकार उठाती है और कार्डधारकों को ₹1 का भी भुगतान नहीं करना होगा।

जानिए कैसे बनता है आयुष्मान कार्ड

आयुष्मान कार्ड केवल उन्हीं लोगों के लिए बनते हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं, इसके लिए आपको अपनी पात्रता की जांच करवानी होगी, जिसके लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा। .उसके बाद आपको I am पात्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी आएगा जिसे यहां दर्ज करना होगा तो आपके सामने सबसे पहला विकल्प होगा कि आप अपने राज्य के नाम का चयन करें और राशन कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको अपनी योग्यता के बारे में पता चल जाएगा, तब आप आवेदन कर सकते हैं, तो आपको 5 लाख का लाभ नहीं मिलेगा।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सितंबर 2018 में हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।
इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करना है।
इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को सरकार द्वारा ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।
आयुष्मान भारत योजना भारत के लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित है।
यह योजना केवल पश्चिम बंगाल, दिल्ली के एनसीटी और ओडिशा में संचालित नहीं है।
यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है।
इस योजना का लाभ पूरे देश में पोर्टेबल है।
इस योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान की जाती है।
आयुष्मान भारत योजना के तहत केवल इनपेशेंट सेवाएं प्रदान करने वाले अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है।
जुलाई तक विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा लगभग 23000 अस्पतालों को इस योजना के तहत सूचीबद्ध और सूचीबद्ध किया गया है।
सरकार द्वारा 1669 प्रक्रियाओं और 26 विभिन्न विशिष्टताओं के माध्यम से उपचार प्रदान किया जाता है।
इसके अलावा इस योजना के तहत कीमोथेरेपी, रेडियो थैरेपी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, कैंसर के इलाज के साथ-साथ इलाज भी मुहैया कराया जाता है।
भारत सरकार इस योजना के तहत उन सभी बच्चों को लाभ प्रदान करेगी जिन्होंने कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है।
ऐसे सभी बच्चों के प्रीमियम का भुगतान पीएम केयर्स फंड से किया जाएगा।

Leave a Comment