UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, इस डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे पूरी डिटेल चेक

UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, इस डायरेक्ट लिंक से कर पाएंगे पूरी डिटेल चेक

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए।

UPTET 2022 अधिसूचना जल्द ही: उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग जल्द ही UPTET 2022 परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है. इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam) यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी शिक्षक बनने का तरीका है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक खास मौका हो सकता है।

UPTET 2022: शैक्षिक योग्यता

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों को DELED अंतिम वर्ष में होना चाहिए या परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीटीईटी की वेबसाइट updeled.gov.in देख सकते हैं।

UPTET 2022: परीक्षा पैटर्न

UPTET परीक्षा के लिए दो टेस्ट होते हैं। पहली परीक्षा प्राथमिक शिक्षक पेपर (पीआरटी) उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। दूसरा पेपर प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) उनके लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों को उपस्थित होना है। दोनों परीक्षाओं में।

UPTET 2022: परीक्षा फॉर्म की फीस

UPTET पेपर -1 के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और पीडब्ल्यूडी के लिए 100 रुपये है। जबकि पेपर-2 के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है। ध्यान रहे कि जो उम्मीदवार पेपर-I और पेपर-II दोनों देना चाहते हैं, उन्हें अलग-अलग फीस देनी होगी.

UPTET 2022 अधिसूचना और UPTET ऑनलाइन फॉर्म 2022: UPTET 2022 का विज्ञापन कब आएगा? चूंकि लाखों छात्रों को यूपी टीईटी 2022 की अधिसूचना का बेसब्री से इंतजार है। यूपी टीईटी 2022 अधिसूचना और यूपीटीईटी आवेदन पर अपडेट क्या है, कृपया पूरा अपडेट जानने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें।

UPTET 2022 नवीनतम समाचार, UPTET 2022 अधिसूचना कब आएगा

UPTET 2022 में हर साल लाखों छात्र भाग लेते हैं। आपको बता दें कि कोविड-19 के बाद से ही UPTET भी अनियमित हो गया है। ऐसे में हर साल यूपीटीईटी का आयोजन नहीं हो रहा है। बता दें कि उम्मीदवार UPTET 2022 का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। जब हमारे सूत्रों के माध्यम से परीक्षा नियामक प्राधिकरण से जानकारी ली गई तो जानकारी सामने आई कि यूपी टीईटी 2022 का विज्ञापन दिसंबर माह में घोषित किया जाएगा। और छात्रों को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

UPTET 2022 ऑनलाइन फॉर्म, UPTET 2022 परीक्षा तिथि

यूपी टीईटी पास करने के बाद, उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में शिक्षक बनने के योग्य हो जाते हैं। बता दें कि यूपीटीईटी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया दिसंबर महीने से शुरू हो जाएगी। और यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर हमारे सूत्रों से जो जानकारी मिली है उससे पता चला है कि यूपी टीईटी 2022 की परीक्षा मार्च 2023 तक होने की प्रबल संभावनाएं हैं.

UPTET 2022 के लिए महत्वपूर्ण लिंक-

Online Apply Link- लिंक (क्लिक हियर)

Official नोटिफिकेशन लिंक- लिंक (क्लिक हियर)

Official वेबसाइट लिंक-लिंक (क्लिक हियर)

Join टेलीग्राम चैनल- लिंक (क्लिक हियर)

Leave a Comment