UP Board Exam Centre List 2023: परीक्षा केंद्रों की नई लिस्ट जारी

UP Board Exam Centre List 2023: परीक्षा केंद्रों की नई लिस्ट जारी

आज के इस लेख में हम आप सभी को यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची के विषय के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा जल्द ही शुरू होने वाली है। जैसे ही छात्रों को पता चला कि परीक्षा की घोषणा हो गई है, सभी लोग जोर-शोर से परीक्षा की तैयारी में जुट गए।

यह तो सभी जानते हैं कि अगर परीक्षा की तैयारी अभी से नहीं की गई तो फेल होने के चांस बहुत ज्यादा हैं। जो छात्र पहले से ही तैयारी कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि परीक्षा कब शुरू हो रही है क्योंकि उन्होंने अपनी तैयारी बहुत अच्छे से जारी रखी है। जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यूपी बोर्ड केंद्र ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर ली है।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के तहत यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों में उनकी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च से अप्रैल माह के बीच आयोजित की जाती हैं। इसको लेकर यूपी बोर्ड जल्द से जल्द यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र लिस्ट तैयार करने में जुटा है।

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

तिथि व समय के अनुसार छात्र उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

आप यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची में निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ उपस्थित होंगे।

छात्र प्रवेश पत्र
छात्र का पासपोर्ट साइज फोटो
छात्र का पहचान पत्र
छात्र का आधार कार्ड
स्कूल की वर्दी में
नीला बॉल पेन
काला बॉल पेन
पेंसिल, इरेज़र शार्पनर आदि।

यूपी बोर्ड परीक्षा विवरण

हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों और कॉलेजों की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की जाती हैं। छात्रों की प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा लिखित परीक्षा से पहले आयोजित की जाती है ताकि बोर्ड परीक्षा में 20% से 30% अंक व्यावहारिक परीक्षा के लिए और 70% से 80% अंक लिखित परीक्षा के लिए हों। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं के नियमित और स्वाध्यायी दोनों छात्र अनिवार्य रूप से शामिल होंगे और जल्द ही यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे।

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची कैसे जांचें?

अब हर छात्र के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र की सूची कैसे चेक करें तो आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हमने आसान चरणों में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची की जांच करने का तरीका बताया है। . नीचे समझाया गया है।

सबसे पहले आपको UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।
अब आपके सामने एक पेज खुलेगा।
अब आपको “हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए केंद्र आवेदन” दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको जिला कोड, जिले का नाम और परीक्षा केंद्र सूची का एक पेज दिखाई देगा।
जिसमें आपको अपना जिला चुनना है।
सभी छात्र अपने कॉलेज का कोड डालकर अपना सेंटर चेक कर सकते हैं।
आप सीधे अपने स्कूल से कॉलेज कोड प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा में कितने छात्र उपस्थित होंगे?

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा पिछले साल के मुकाबले करीब 7 लाख ज्यादा स्टूडेंट्स देंगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी ने रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों के आंकड़े जारी कर दिए हैं।

यूपी बोर्ड ने बताया है कि इस बार यूपी हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में पूरे उत्तर प्रदेश से कुल 58 लाख 67 हजार 329 छात्र शामिल होंगे. यह संख्या 2022 की तुलना में 6.74 लाख अधिक है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 में उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं को मिलाकर कुल 51 लाख 92 हजार 689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। हालांकि इनमें से करीब 4 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

केंद्र पर नकल नहीं होगी

इस बार परीक्षा केंद्र पर कड़ा पहरा रहेगा, किसी भी तरह की नकल नहीं होगी. इस बार माननीय मुख्यमंत्री योगी जी ने सख्त हिदायत दी है कि इस बार जो भी नकल करते पकड़ा जाएगा उसे 5 साल के लिए बाहर कर दिया जाएगा।

यदि कोई ठगी करने वाला गिरोह नकल करता पकड़ा जाता है तो उसके कॉलेज को परीक्षा केंद्र के रूप में हमेशा के लिए रद्द कर दिया जाएगा। माननीय मुख्यमंत्री योगी जी का कहना है कि इस बार किसी भी सूरत में नकल नहीं होनी चाहिए। ऐसे में सरकार और पुलिस अधिकारियों की ओर से कड़ी निगरानी की जाएगी, ताकि अधिक से अधिक नकल को रोका जा सके.

निष्कर्ष

जैसा कि हमने आपको इस लेख के माध्यम से यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र सूची के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है, और बताया है कि आप अपनी परीक्षा केंद्र सूची का पीडीएफ प्रारूप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपका कोई भी सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देंगे।

Leave a Comment