Navodaya Vidyalaya Admission 2023-24: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6th और 9th में बिना परीक्षा के ले एडमिशन, यहां से करें आवेदन

Navodaya Vidyalaya Admission 2023-24: नवोदय विद्यालय में कक्षा 6th और 9th में बिना परीक्षा के ले एडमिशन, यहां से करें आवेदन

आज के इस लेख में हम आपको नवोदय विद्यालय प्रवेश 2023-24 के बारे में बताने जा रहे हैं, यदि आप भी नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि नवोदय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे सभी छात्र जो नवोदय विद्यालय जाने के इच्छुक हैं, वे अब आवेदन पत्र भरकर नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं। आपको बताना चाहेंगे कि कक्षा छठी और नौवीं कक्षा के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, ऐसे में सभी बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ऐसे सभी छात्र या उनके माता-पिता जो अपने बच्चों को नवोदय विद्यालय भेजना चाहते हैं, वे अभी प्रवेश प्रक्रिया के तहत प्रवेश ले सकते हैं, इसलिए यहां हम आपको नवोदय विद्यालय की गाइड लाइन और अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए इस लेख को ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आपसे कोई महत्वपूर्ण जानकारी छूट न जाए।

नवोदय विद्यालय प्रवेश 2023: हमारे भारत देश में जवाहर नवोदय विद्यालय नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत संचालित किए जा रहे हैं और हाल ही में नवोदय विद्यालय प्रवेश की अधिसूचना जारी की गई थी और इस अधिसूचना में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा छठी और नौवीं में प्रवेश का विवरण प्रवेश परीक्षा के उपलब्ध हैं। नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने एवं देश के श्रेष्ठ शिक्षकों से सीखने का सुनहरा अवसर प्राप्त करने के उद्देश्य से आप नवोदय विद्यालय प्रवेश की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग लेकर कक्षा 6वीं एवं 9वीं की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करें।

शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा पांचवीं और आठवीं में पढ़ने वाले छात्र नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए पात्र हैं और नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए छात्रों की अधिकतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है यानी किशोर छात्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में आवेदन कर सकेंगे। . नवोदय विद्यालय के लिए, छात्रों के माता-पिता आयकर दाता नहीं होना चाहिए और किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए। नवोदय विद्यालय प्रवेश में छात्रों को राज्यवार आवेदन करना होगा।

नवोदय स्कूल प्रवेश 2023-24

ऐसे सभी छात्र जो शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में प्रवेश लेना चाहते हैं, सभी उम्मीदवार जो नवोदय विद्यालय में आवेदन करना चाहते हैं, वे नवोदय विद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं। कई ऐसे अभ्यर्थी जो नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें एक परीक्षा देनी होती है, जिसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और मेरिट लिस्ट के आधार पर उन छात्रों को नवोदय विद्यालय में लिया जाता है। ऐसे सभी उम्मीदवार जो 9वीं कक्षा 2023-24 के लिए नवोदय आवेदन पत्र भरना चाहते हैं, वे सभी छात्र नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता कि आवेदन पत्र कैसे भरना है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप नवोदय विद्यालय के लिए आसानी से कैसे आवेदन कर सकते हैं।

9वीं कक्षा 2023-24 के लिए नवोदय आवेदन पत्र

आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने हाल ही में जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 में प्रवेश लेने के लिए एक आवश्यक सूचना जारी की है। जिन अभिभावकों ने अभी तक अपने बच्चों का दाखिला नहीं कराया है, उनके पास अभी भी एक मौका और है क्योंकि नवोदय विद्यालय समिति ने ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। पहले नवोदय विद्यालय की कक्षा 9 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई थी। लेकिन हम कई अभिभावकों और माता-पिता के साथ रह गए थे, जिन्हें प्रवेश नहीं मिल सका था, इसलिए वे सभी लोग अब 25 अक्टूबर तक नवोदय विद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश ले सकते हैं। , 2022, आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश पाने के लिए। इसके साथ ही इसके लिए जरूरी जरूरी दस्तावेजों के बारे में भी हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

Navodaya School Admission 2023-24 Overview

school Navodaya School
Organization Navodaya Vidyalaya Samiti
Class 9th
Eligible Student 8th Pass
Apply Mode Online
Official Website navodaya.gov.in

नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

छात्र का आधार कार्ड
विद्यार्थी का हस्ताक्षर
छात्र का फिंगरप्रिंट
पासपोर्ट साइज फोटो
आवास प्रमाण पत्र
पिछली कक्षा की मार्कशीट
वर्तमान वर्ग शुल्क रसीद
छात्र का जन्म प्रमाण पत्र
सामग्री आईडी
आय प्रमाण पत्र
राशन कार्ड की फोटोकॉपी
स्थानीय निवास प्रमाण पत्र
एनवीएस की शर्तों के अनुसार पात्रता प्रमाण आदि।

नवोदय विद्यालय प्रवेश विवरण

नवोदय विद्यालय प्रवेश 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा VI या 9वीं में प्रवेश के लिए नवोदय विद्यालय प्रवेश की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और जिन उम्मीदवारों ने इस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवेदन किया था, वे नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र होंगे। फरवरी का महीना। आमंत्रित किया जायेगा तथा पेपर पेन आधारित परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र मेधा सूची के आधार पर शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा छठी या 9वीं में प्रवेश ले सकेंगे। नवोदय विद्यालय प्रवेश की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 नवंबर 2022, बुधवार तक सक्रिय रहेगी और पर्याप्त आवेदन प्राप्त नहीं होने को देखते हुए आवेदन प्रक्रिया की तिथियां बढ़ाई जाएंगी।

नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड

नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए केवल भारतीय छात्र ही पात्र हैं।
कक्षा पाँचवीं या आठवीं में पढ़ने वाले छात्र नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए पात्र हैं।
नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय एवं शैक्षणिक सत्र 2022-23 में अध्ययनरत विद्यार्थी पात्र हैं।
नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए छात्रों की आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए।
नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए छात्रों के माता-पिता की वार्षिक आय ₹3,00,000 से कम होनी चाहिए।
नवोदय विद्यालय प्रवेश में, 75% सीटें ग्रामीण के लिए आरक्षित हैं और शेष 25% सीटें शहरी क्षेत्रों के छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा विवरण

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित नवोदय विद्यालय प्रवेश की आवेदन प्रक्रिया में भाग लेकर प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थी नवोदय विद्यालय प्रवेश हेतु प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे एवं नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा फरवरी माह में आयोजित की जायेगी. और यह एक पेन और पेपर पेपर होगा। परीक्षा आधारित होगी जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और कुछ आवश्यक विवरण इस प्रकार हैं:

क्र.सं. विषयों का नाम प्रश्नों की संख्या अंक समय
1 मानसिक क्षमता परीक्षण 40 50 60 मिनट
2 अंकगणित 20 25 30 मिनट
3 भाषा परीक्षण 20 25 30 मिनट
4 कुल 80 100 120 मिनट

नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए पंजीकरण कैसे करें?

सबसे पहले नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ को चुनें।
अब आपके डिवाइस पर विभाग का होम पेज खुल जाएगा।
अब होम पेज पर आपको “नवोदय विद्यालय एडमिशन 2023” का विकल्प चुनना होगा।
इसके बाद आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
यहां आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को वेरिफाई करेंगे।
अब आप ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
अब आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी।
इसके बाद बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करते हुए कैप्चा कोड डालें।
तो सबमिट बटन का चयन करने के बाद, आप नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण कर पाएंगे और जल्द ही आपको प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र मिल जाएगा।

Leave a Comment