Home Guard Bharti 2022: होम गार्ड की तरफ से निकली बम्पर भर्ती, 10वी पास कर सकते है आवेदन

Home Guard Bharti 2022: होम गार्ड की तरफ से निकली बम्पर भर्ती, 10वी पास कर सकते है आवेदन

Home Guard Bharti 2022: मध्यप्रदेश राज्य के शिक्षित एवं बेरोजगार युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर। आपको बता दें कि हमारे राज्य मध्य प्रदेश में जल्द ही होमगार्ड की बंपर भर्तियां देखने को मिल सकती हैं और होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन दिसंबर माह में जारी किया जा सकता है. हमारे देश में केंद्र सरकार सबसे पहले चार राज्यों में होमगार्ड भर्ती का आयोजन करेगी, जिसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ शामिल हैं, और इन होमगार्ड भर्ती का आयोजन राज्य स्तर पर अलग-अलग राज्यों में किया जाएगा और सबसे पहले होमगार्ड भर्ती की जाएगी। गृह रक्षक। हमारे राज्य मध्य प्रदेश में देखा जा सकता है।

सिविल डिफेंस एवं डिजास्टर मैनेजमेंट द्वारा माह दिसंबर के बाद होम गार्ड भर्ती का आयोजन किया जायेगा एवं होम गार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन 12 दिसंबर 2022 सोमवार को देखा जा सकता है एवं उसके बाद दिसंबर से जनवरी माह में होम गार्ड भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. होम गार्ड भर्ती की अधिसूचना के माध्यम से प्रक्रिया आयोजित की जाएगी और अन्य परीक्षाओं की तारीखों का विवरण जारी किया जाएगा और होम गार्ड भर्ती में सामान्य लिखित परीक्षा और विशेष शारीरिक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

होम गार्ड भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक की 10वीं की मार्कशीट
आवेदक की 12वीं की मार्कशीट
आवेदक का खेल प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
पैन कार्ड
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
स्थानीय निवास प्रमाण पत्र
रोजगार पंजीकरण आदि।

होम गार्ड भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

शैक्षिक योग्यता: होमगार्ड भारती का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को सूचित करें कि होमगार्ड भर्ती के लिए कक्षा 10वीं एवं 12वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे एवं आवेदक सहायता प्रमाण पत्र का सार्थक लाभ प्राप्त कर होमगार्ड भर्ती हेतु आवेदन कर सकेंगे. उम्मीदवारों को न्यूनतम 40% अंकों के साथ दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है और ये शैक्षिक योग्यता सभी श्रेणियों और पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए समान रूप से निर्धारित की गई हैं।

आयु सीमा: हमारे राज्य मध्य प्रदेश में होने वाली होमगार्ड भर्ती की आयु सीमा पहले से ही निर्धारित की गई है और यह आयु सीमा सभी श्रेणियों और महिला-पुरुष उम्मीदवारों के लिए समान रूप से निर्धारित की गई है जिनका विवरण नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध है: –

1 न्यूनतम आयु 18 वर्ष
2 अधिकतम आयु 27 वर्ष
3 आयु सीमा में राहत 2 वर्ष से 5 वर्ष तक

Home Guard Bharti 2022

1 लेख विवरण होम गार्ड भर्ती 2022
2 विभाग का नाम मध्य प्रदेश होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन
3 बोर्ड मध्य प्रदेश व्यापम
4 सन 2022-23
5 कुल रिक्तियां जल्द ही अपडेट करेंगे (गृह रक्षक)
6 कार्यक्षेत्र मध्य प्रदेश
7 शैक्षणिक योग्यता कक्षा दसवीं / कक्षा बारहवीं पास
8 आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष तक
9 अधिसूचना दिसंबर माह में
10 इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 1079
11 आधिकारिक वेबसाइट https://www.homeguard.mp.gov.in/hi

मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे और मध्य प्रदेश व्यापम के तहत होम गार्ड भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। कक्षा 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए पात्र हैं और न्यूनतम 18 वर्ष के उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे। होमगार्ड भर्ती की तैयारी एवं प्रतीक्षा कर रहे अभ्यर्थियों को सूचित कर दें कि होमगार्ड भर्ती के लिए आपका शारीरिक रूप से फिट होना अनिवार्य है तथा यदि आप होमगार्ड भर्ती के बारे में अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। प्रयत्न !

होम गार्ड भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट और आवेदन शुल्क

फिजिकल टेस्ट:- होमगार्ड भारती के फिजिकल टेस्ट में महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के अनुसार परिवर्तन देखने को मिलेगा तथा होमगार्ड भर्ती में पुरुष अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर तथा महिला अभ्यर्थियों को 800 मीटर दौड़ लगानी होगी. होमगार्ड भारती के लिए पुरुष अभ्यर्थियों का कद 170 सेमी तथा महिला अभ्यर्थियों का 152 सेमी होना अनिवार्य है तथा शेष शारीरिक परीक्षण अधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के माध्यम से प्राप्त किया जायेगा।

आवेदन शुल्क:- होम गार्ड भर्ती की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को श्रेणीवार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा जिसका विवरण नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध है:-

क्र.सं. वर्ग आवेदन शुल्क
1 जनरल लगभग ₹520
2 ओबीसी लगभग ₹520
3 एससी लगभग ₹320
4 एसटी लगभग ₹320

होम गार्ड भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया और मासिक वेतन

चयन प्रक्रिया नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन के अंतर्गत आयोजित होमगार्ड भारती की चयन प्रक्रिया सामान्यतः निर्धारित की जाती है क्योंकि सर्वप्रथम होमगार्ड भर्ती में सामान्य लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी एवं होमगार्ड भर्ती की यह लिखित परीक्षा मध्य प्रदेश व्यापमं के अंतर्गत आयोजित की जायेगी. | होमगार्ड भर्ती की लिखित परीक्षा में उपरोक्त अभ्यर्थियों को आगामी शारीरिक परीक्षण हेतु भेजा जायेगा एवं चिकित्सा परीक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन के उपरान्त आपको होमगार्ड भर्ती के अंतर्गत ‘मध्य प्रदेश होमगार्ड’ के पद पर नियुक्त किया जायेगा।

मासिक वेतन: आपको बता दें कि होम गार्ड भारती के माध्यम से नवीनतम चयनित उम्मीदवारों को अधिक मासिक वेतन मिलेगा क्योंकि हाल ही में मध्य प्रदेश होम गार्ड के मासिक वेतन में वृद्धि की गई है जिसका विवरण नीचे दी गई तालिका में उपलब्ध है:-

1 पुराना दैनिक वेतन ₹375
2 नवीनतम दैनिक वेतन ₹500
3 संशोधित / नवीनतम मासिक वेतन ₹15,000 /-

होम गार्ड भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

होम गार्ड भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.homeguard.mp.gov.in/ का चयन करें।
अब आपको “होम गार्ड भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें” के विकल्प का चयन करना होगा।
इसके बाद आपको मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा।
अब आप ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
अब आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में मांगी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी।
इसके बाद वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
अब नीचे दिए गए कैप्चा कोर्ट को ऊपर दी गई जगह में भरें।
अतः जैसे ही आप सबमिट बटन का चयन करते हैं, आप होमगार्ड भर्ती के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे और अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट सुरक्षित रख सकेंगे।

होम गार्ड भर्ती के लिए पात्रता मानदंड

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदक का भारती होना अनिवार्य है।
केवल मध्य प्रदेश राज्य के उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए पात्र हैं।
होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदक का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होना अनिवार्य है।
पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए पात्र हैं।
कक्षा 10वीं पास उम्मीदवार होम गार्ड भर्ती के लिए पात्र हैं।
होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है।
होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदकों की अधिकतम आयु 27 वर्ष निर्धारित की गई है।
होमगार्ड भर्ती के लिए अन्य पात्रता सूचना अधिसूचना के माध्यम से जारी की जाएगी।

होम गार्ड भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?
होम गार्ड भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट निम्नलिखित है:- https://www.homeguard.mp.gov.in/

होम गार्ड भर्ती अधिसूचना कब जारी की जाएगी?
होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन दिसंबर माह में देखा जा सकता है।

होम गार्ड भर्ती किसके द्वारा आयोजित की जाएगी?
हमारे राज्य मध्य प्रदेश में होमगार्ड की भर्ती मध्य प्रदेश होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा एवं आपदा प्रबंधन के तहत आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment