UP SUPER TET Notification 2023: यूपी सुपर टेट नोटिफिकेशन की तिथि घोषित, देखें बड़ी खबर 

UP SUPER TET Notification 2023: यूपी सुपर टेट नोटिफिकेशन की तिथि घोषित, देखें बड़ी खबर 

UP SUPER TET Notification 2023: हर साल उत्तर प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी) उत्तर प्रदेश राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए UP Super TET Exam आयोजित करता है। UP Super Tet Exam को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है। यह परीक्षा हर साल उत्तर प्रदेश राज्य में ऑफलाइन माध्यम से योग्य शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

इसी तरह, इस वर्ष भी सभी छात्र जो शिक्षण में अपना करियर बनाना चाहते हैं, यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2023 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आप सभी छात्रों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि नवीनतम अपडेट के अनुसार यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 31 जनवरी 2023 को जारी की जाएगी। इसलिए, जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में रुचि रखते हैं, उन सभी को इस परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क जैसी सभी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

यूपी सुपर टेट अधिसूचना 2023

यह अधिसूचना उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राज्य स्तर पर छात्रों के लिए लागू कर दी गई है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए छात्रों को डी.एड बी.एड डी उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा। .El.Ed CTET या UPTET परीक्षा। तभी छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। छात्रों के लिए रिक्तियों का विवरण हाल ही में प्रदान किया गया है, जिसके तहत आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिसकी तिथियां जल्द ही जारी की जाएंगी और आप सभी छात्र आवेदन पूरा कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा हाल ही में अधिसूचना जारी की गई है जिसके तहत यूपी टीईटी भर्ती का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत छात्र प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए छात्रों को हमारे पेज के माध्यम से अधिसूचना प्राप्त करने की पूरी जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है।

यूपी सुपर टीईटी 2022 – पात्रता मानदंड

यूपी टीईटी और यूपी सुपर टेट परीक्षा में उपस्थित होने के लिए, छात्रों के पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए:

UP Super Tet 2022 में खुद को पंजीकृत करने के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
इसके अलावा B.Ed या D.El.Ed या डिप्लोमा इन एलीमेंट्री में 50 अंकों के साथ उत्तीर्ण होने वाले आते हैं।
यूपी सुपर टीईटी 2022 आयु सीमा:- यूपी टीईटी 2022 परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है, ईसाई सीमा में शिरडी जाति के अनुसार छूट भी प्रदान की जाती है।
जिसमें पिछड़े वर्ग के ओबीसी उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की आयु में छूट दी जाती है।
विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Official वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यूपी सुपर टीईटी अधिसूचना 2022 के लिए आवेदन करें

यूपी सुपर टेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।
यूपी सुपर टेट परीक्षा आवेदन पत्र का लिंक Official वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई देगा।
आपके सामने UPTET ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
उम्मीदवार यूपीटीईटी आवेदन पत्र में व्यक्तिगत जानकारी भरें और अपना पहला चरण पूरा करें।
उम्मीदवारों को एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसकी मदद से वे पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं।
आवेदन करते समय संबंधित जानकारी भरकर अपने दस्तावेज अपलोड करें।
अगला चरण ऑनलाइन के माध्यम से यूपी टीईटी के आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
भुगतान प्रक्रिया के सफल समापन के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम फॉर्म जमा करना चाहिए।
प्राप्त आवेदन पत्र का प्रिंट अपने स्क्रीन पर अपने पास अवश्य रख लें।
इस तरह आप आसानी से यूपी सुपर टीईटी 2022 परीक्षा का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Leave a Comment